Use of MAY

Use  of   May  in  Hindi


May   =   सकना   / सम्भावना  /  अनुमति  /  अनुरोध  का  बोध          कराने  के  लिए

जिस  हिंदी  वाक्य  की  क्रिया  के  अंत  में   सकता   हूँ   /   सकते   हैं   /   सकता   हैं   /   सकती   हैं   (  संभावना  )   इत्यादि  रहे  ,   उस  क्रिया  का अनुवाद   May   में   होगा .

सभी   Subjects  के  साथ   May  का  प्रयोग  किया  जाता  हैं .


Subject  +  may  +  V¹  +  Obj.



अनुमति  का  बोध :


 तुम  घर  जा  सकते  हो .You  may  go  home.
2.  आप  मुझसे  कल  मिल  सकते  हैं .You  may  meet  me  tomorrow.
3.  तुम  अब  बैठ  सकते  हो .You  may  sit  now.
4.  इस  महीने  की  पाँच  तारीख  तक  आवेदन  पत्र  दिए  जा  सकते  हैं .Applications  may  be  submitted  by  the  5th  instant.
5.  अब  आप  जा  सकते  हैं .You  may  go  now.
.  तुम  इसे  पहन  सकते  हो .You  may  wear  it.
7.  आप  इस  अनार  को  खा  सकते  हैं .You  may  eat  this  pomegranate.
8.  आप  आज  उससे  मिल  सकते  हैं .You  may  meet  him  today.
9.  आप  इस  कमरे  में  रह  सकते  हैं .You  may  live  in  this  room.
10.  अब  आप  इस  कमरे  में  सो  सकते  हैं .You  may  sleep  in  this  room  now.
.  क्या  मैं  अन्दर  आ  सकता  हूँ  ?May  I  come  in  ?
2.  क्या  मैं  आपकी  किताब  ले  सकता  हूँ  ?May  I  take  your  book  ?
3.  क्या  मैं  आपसे  कल  मिल  सकता  हूँ  ?May  I  see  you  tomorrow  ?
4.  क्या  मैं  बाहर  जा  सकता  हूँ  ?May  I  go  out  ?
5.  क्या  मैं  इस  अनार  को  खा  सकता  हूं  ?May  I  eat  this  pomegranate  ?


6.  क्या  मैं  तालाब  में  तैर  सकती  हूँ  ?May  I  swim  in  the  pond  ?
7.  क्या  मैं  इसे  पहन  सकता  हूं  ?May  I  wear  it  ?
8.  क्या  मैं  इसे  ले  सकता  हूँ  ?May  I  take  it  ?
9.  क्या  मैं  इस  कमरे  में  रह  सकता  हूँ  ?May  I  live  in  this  room  ?
10.  क्या  मैं  अब  खाना  खा  सकता  हूँ  ?May  I  eat  food  now  ?

No comments:

Post a Comment

Synonyms (सामान अर्थ वाले या पर्यायवाची शब्द)

Abandon  (छोड़ देना)  : leave, forsake, give up Attain  (प्राप्त करना)  : gain, achieve, get, acquire Ascent  (चढ़ाई)  : rise, lift, ele...

Popular Posts