USE OF "USED TO"

USED TO :-

                          "USED TO" का उपयोग भूतकाल (PAST) की आदतों को बताने के लिए किया जाता है 

                                        ID ( पहचान ) = या करता था , यी करती थी , ये करते  थे

                         
                    RULE :- SUB + USED TO + MAIN VERB + OBJECT

                    NEGATIVE :- SUB +DID NOT + USE TO + MAIN VERB + OBJECT

                    INTERROGATIVE :- DID + SUB + USE TO + MAIN VERB + OBJECT + ?

NOTE :- जब भी किसी वाक्य में  DID  का उपयोग करते हैं , तो उसमे  MAIN VERB  का FIRST FORM  आता है। 



  EG:-

      मैं वहां जाया करता था = I USED TO GO THERE
         
      मैं वहां नहीं जाया करता था = I DID NOT USED TO GO THERE

      क्या मैं वहां जाया करता था ? = DID I USED TO GO THERE ?



      जब जब वो गाना गाया करता था , कुत्ते भोंका करते थे = WHENEVER HE USED TO SING A SONG,        DOGS USED TO BARK

      जब जब वो गाना नहीं गाया करता था , कुत्ते नहीं भोंका करते थे =WHENEVER HE DID NOT USE TO SING A SONG,  DOGS DID NOT USE TO BARK

      क्या जब जब वो गाना गाया करता था , कुत्ते भोंका करते थे = DID WHENEVER HE USE TO SING A SONG,   DOGS USE TO BARK ?



      बाइक चलाते चलाते मैं मोबाइल में बात किया करता था = WHILE RIDING BIKE I USED TO TALK ON MOBILE.

      बाइक चलाते चलाते मैं मोबाइल में बात नहीं किया करता था = WHILE RIDING BIKE I DID NOT USE TO TALK ON MOBILE

      क्या बाइक चलाते चलाते मैं मोबाइल में बात किया करता था ? = DID WHILE RIDING BIKE I USE TO TALK ON MOBILE?



       जो भी मैं कहा करता था , वो मैं किया करता था = WHATEVER I USED TO SAY, I USED TO DO

       जो भी मैं नहीं कहा करता था , वो मैं नहीं किया करता था = WHATEVER I DID NOT USE TO SAY, I DID NOT USE TO DO.

       क्या जो भी मैं कहा करता था , वो मैं किया करता था ? = DID WHATEVER  I USE TO SAY I USE TO DO?



       जब भी वो मेरे सामने आया करती थी , मैं हिचकिचाया करता था = ( DO YOURSELF )

       जब भी वो मेरे सामने नहीं आया करती थी , मैं हिचकिचाया नहीं करता था = ( DO YOURSELF )

      क्या जब भी वो मेरे सामने आया करती थी , मैं हिचकिचाया करता था = ( DO YOURSELF )


No comments:

Post a Comment

Synonyms (सामान अर्थ वाले या पर्यायवाची शब्द)

Abandon  (छोड़ देना)  : leave, forsake, give up Attain  (प्राप्त करना)  : gain, achieve, get, acquire Ascent  (चढ़ाई)  : rise, lift, ele...

Popular Posts